राहुल गांधी बनेंगे डेप्युटी पीएम?

 

राहुल गांधी बनेंगे डेप्युटी पीएम?
राहुल गांधी बनेंगे डेप्युटी पीएम?

नई दिल्ली।। बड़ी भूमिका में आने को लेकर अपनी पार्टी और देश भर में उठ रहे सवालों पर कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने विराम लगा दिया है। राहुल गांधी ने गुरुवार को साफ कर दिया वह इसके लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी संकेत दिए कि उनके सामने पार्टी और संगठन दोनों में ही बड़ी भूमिका निभाने के विकल्प मौजूद हैं।

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने पहली बार इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। राहुल की तरफ से दिए गए इस संकेत को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के बयान से जोड़कर देखा जा रहा है। सोनिया ने एक दिन पहले ही कहा था कि बड़ी जिम्मेदारी का फैसला खुद राहुल को करना है। सरकार की साख पर उठते सवाल और आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए माना जा रहा है कि राहुल संगठन की जगह सरकार में कोई पद संभाल सकते हैं। इस पर पार्टी में अभी विचार किया जा रहा है।

डेप्युटी पीएम बनेंगे?
अगर राहुल गांधी संगठन की जगह सरकार में शामिल होते हैं तो एक संभावना है कि उन्हें डेप्युटी पीएम बना दिया जाए। इसके पीछे तर्क यह है कि इससे जहां राहुल को सरकार चलाने का सीधा अनुभव मिलेगा, वहीं पीएमओ में रहकर वह सरकार व सहयोगी दलों के साथ संपर्क रख सकते हैं। अगर राहुल को डेप्युटी पीएम बनाया जाता है तो पार्टी के सामने लोकसभा में नेता सदन का संकट भी निपट जाएगा।

सिर्फ मंत्री बनेंगे?
जहां तक सरकार में पोर्टफोलियो का सवाल है, सूत्र कहते हैं कि राहुल गांधी को वैसा विभाग दिया जा सकता है जिसमें अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उनके पास लोगों से संपर्क करने का अधिक मौका हो। साथ में कोई बड़े नीतिगत निर्णय लेने की गुंजाइश भी हो। ऐसे में वह ग्रामीण विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। पद को संभाल रहे जयराम रमेश ने पिछले दिनों सरकार के बजाए संगठन में जाने की इच्छा जताई थी।

पार्टी उपाध्यक्ष बनेंगे?
कांग्रेस के भीतर राहुल को पार्टी उपाध्यक्ष या कार्यकारी अध्यक्ष पद देने की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, 2014 के बाद राहुल को देश की बागडोर देने की संभावना के मद्देनजर इन पदों पर राहुल का काम करना मुफीद होगा। इसके अलावा, यह जिम्मेदारी उन्हें आने वाले दिनों में पार्टी को चलाने के लिए भी तैयार करेगा। लेकिन अध्यक्ष के रूप में सोनिया अभी पूरी तरह सक्रिय है, सो उपाध्यक्ष या कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर राहुल के आने की संभावना कम है।

0 Shares

You must be logged in to post a comment Login