पुलिस ने खाली कराया सुभाष पार्क, ताला लगा

 

 

नई दिल्ली।। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस और एमसीडी कर्मचारियों ने सुभाष पार्क को पूरी तरह खाली कर उसके गेट पर ताला जड़ दिया। इस दौरान उन्हें परेशानी का सामना भी करना पड़ा। कई बार भीड़ ने वहां हंगामा करने की कोशिश की और नारेबाजी कर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया। भीड़ ने दो डीटीसी बसों के शीशे तोड़ डाले और ट्रैफिक रोकने का प्रयास किया। लेकिन पुलिस ने नरम रवैया अपनाते हुए मामले को शांत किए रखा। इस पार्क को सोमवार को एएसआई के हवाले कर दिया जाएगा, ताकि वह इसकी जांच करेगी कि वहां खुदाई में मिले पुराने अवशेष मुगलकालीन मस्जिद के हैं या नहीं।

पुरानी दिल्ली के इस ऐतिहासिक पार्क में स्थानीय विधायक और उनके समर्थकों ने मस्जिद का निर्माण कर लिया था, जिसके बाद शुक्रवार को हाईकोर्ट ने आदेश जारी किए कि सुभाष पार्क को खाली कर उसे एएसआई के हवाले किया जाए। एएसाई इसकी जांच करे कि वहां कभी मस्जिद थी या नहीं। शनिवार को सुबह से ही इलाके में पुलिस सक्रिय हो गई और मुनादी करा दी गई कि हाई कोर्ट ने पार्क को खाली करने का हुक्म दिया है, इसलिए लोग वहां से चले जाएं। पार्क खाली करने को पुलिस ने ऐसी रणनीति बनाई थी कि उसने पार्क के आसपास ज्यादा लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया, इसके बावजूद वहां काफी लोग पहुंच ही गए।

सुबह 10 बजे जब पुलिस और एमसीडी स्टाफ ने पार्क में एंट्री की उस वक्त वहां कुछ लोग मौजूद थे। उन्होंने बाहर जाने में काफी आनाकानी की लेकिन पुलिस ने उन्हें समझाबुझाकर बाहर कर दिया। खास बात यह रही कि इस दौरान एमसीडी कर्मचारियों ने पार्क में कोई सामान नहीं छोड़ा और सभी सामान को ट्रकों मंे लादकर उसे थाने भिजवा दिया। जामा मस्जिद जाने वाली सड़क पर कुछ लोगों ने नारेबाजी की तो वहां चौक पर भी ट्रैफिक रोकने का प्रयास किया।

पुलिस ने खाली कराया सुभाष पार्क, ताला लगा
पुलिस ने खाली कराया सुभाष पार्क, ताला लगा

0 Shares

You must be logged in to post a comment Login